वलन के प्रकार : Types of folds

पृथ्वी के आंतरिक शक्तियों के कारण भूपटल के चट्टानों में संपीडन द्वारा लहर नुमा मोड़ उत्पन्न हो जाता है। इन्हीं से विभिन्न प्रकार के वलन (Types of folds) की उत्पत्ति होती है।  वलन मुख्यतः मुलायम चट्टानों में बनता है जो अवसादी क्रिया से बने होते है।वलन में ऊपर उठे भाग को अपनति तथा नीचे धसे भाग को अभिनति कहा जाता है।

वलन के विभिन्न प्रकार : Types of folds

सममित वलन

वलन के इस प्रकार (Types of folds) में वलन की दोनों भुजाएं बराबर झुकी हुई होती हैं तथा वलन का अक्ष धरातल के लंबवत होता है। जुरा पर्वत में इसकी अधिकता होने के कारण इसे जुरा वलन या जुरा मोड़ भी कहते हैं।

असममित वलन

इस प्रकार के वलन में वलन की एक भुजा लंबी तथा दूसरी भुजा छोटी होती है। जिसके कारण दोनों भुजाओं का झुकाव कोण असमान होता है लंबी भुजा का ढाल कम तथा छोटी भुजा का ढाल अधिक होता है।

एकनति वलन

इस प्रकार वलन की एक भुजा धरातल से लंबवत तथा दूसरी भुजा झुकी हुई होती हैं। जब एक ही दिशा से संपिडन बल कार्य करता है तो इस प्रकार के वलन की उत्पत्ति होती है।

अधिवलन

इस प्रकार के वलन में वलन की दोनों भुजाएं एक ही दिशा में झुकी हुई होती हैं। पहली भुजा अधिक ढाल वाली तथा दूसरी कम ढाल वाली होती हैं। इसमें अक्ष टूटा हुआ नहीं होता है अपितु केवल झुका हुआ होता है।

समनत वलन

समनत वलन में वलन की दोनों भुजाएं एक दिशा में ही झुकी हुई होती हैं । इसकी दोनों भुजाएं एक दूसरे के समानांतर होती हैं। वलन का अगला हिस्सा लटका हुआ सा प्रतीत होता है।

परिवलन या श्यान वलन

जब किसी धरातल पर संपीडन के कारण विपरीत दिशा से इतना अधिक दबाव पड़ता है कि वलन की एक भुजा दूसरी भुजा के ऊपर चढ़ जाती है तथा दोनों भुजाएं एकदुसरे के साथ समानांतर हो जाती हैं तो इससे परिवलन कहते हैं। पूरा वलन लेटा हुआ प्रतीत होता है।

अधिक्षिप्त वलन

जब वलन का एक हिस्सा टूट कर दूसरे हिस्से पर चढ़े जाता है तो इसे अधिक्षिप्त वलन कहते हैं। इसमें चट्टानों का क्रम उल्टा हो जाता है। पुरानी चट्टानें नीचे तथा नई चट्टानें ऊपर की तरफ आ जाती हैं।

ग्रीवा खंड

जब धरातल पर संपीडन इतना अधिक होता है कि वलन की एक भुजा टूट कर दूर स्थानांतरित हो जाती हैं ऐसे वलन को ग्रीवा खंड कहते हैं। जो वलन के प्रकारों (Types of folds) में सबसे प्रमुख है।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here